▶बिहार चुनाव : पहली बार मिलेगा मतदाताओं को नोटा की जगह 'क्रॉसका विकल्प:
  • → चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान होने वाली सबसे बड़ी समस्या का निवारण कर दिया है। चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान मतदाताओं की समस्या को आसान बना दिया है। इसमे यदि कोई मतदाता किसी भी पार्टी को वोट नहीं देना चाहता तो ‘नोटा’ के विकल्प को दबा सकता है इसे औऱ आसान बनाने के लिए ‘नोटा’ की जगह क्रॉस का चिन्ह बना दिया गया है।
▶ फीफा के महासचिव जेरोम वाल्के निलंबित:
  • → फीफा के महासचिव जेरोम वाल्के को 18 सितम्बर 2015 को भ्रष्टाचार के मामले में निलंबित कर दिया गया.
▶किसानों के लिए सूखा राहत कोष हेतु नाना पाटेकर ने “नाम फाउंडेशन” की स्थापना की:
  • → सूखे की स्थिति से निपटने के लिए किसानों की मदद करने हेतु अभिनेता नाना पाटेकर ने सितंबर 2015 के तीसरे सप्ताह में “नाम फाउंडेशन” की स्थापना की.
भारत-कम्बोडिया संबंध मजबूत बनाने के लिए समझौता:
  • → उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी कंबोडिया और लाओस की चार दिवसीय यात्रा पर है। अपने कम्बोडिया यात्रा के दौरान भारत ने कम्बोडिया के साथ द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए त्‍वरित प्रभाव परियोजना (क्‍यू आई पी) पहल के तहत पर्यटन, स्वास्थ्य, कृषि और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में दो ज्ञापन (एमओयू) समझौता पर हस्ताक्षर किए है।
▶केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा डाईक्लोफेनाक की बिक्री पर प्रतिबन्ध:
  • → केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 18 सितंबर 2015 को डाईक्लोफेनाक की बिक्री पर रोक लगा दी तथा इसके बहुउपयोग पर भी प्रतिबन्ध लगाया. अब से यह केवल एक खुराक के पैकेट में ही उपलब्ध होगी.
▶भारतीय रेलवे ने हाइब्रिड वैक्यूम शौचालय का प्रोटोटाइप बनाया:
  • → भारतीय रेलवे ने 18 सितम्बर 2015 को हाइब्रिड वैक्यूम शौचालय का प्रोटोटाइप बनाये जाने की घोषणा की. यह इसलिए हाइब्रिड है क्योंकि इसका डिज़ाइन वैक्यूम शौचालय और बायोटॉयलेट दोनों जैसा है.
▶ शरीफ इस्माइल मिस्त्र के नए प्रधानमंत्री:
  • → मिस्त्र के पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शरीफ इस्माइल ने देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इस्माइल ने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी के समक्ष शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में 15 नए चेहरों को शामिल किया गया है।
▶प्रसिद्ध अंग्रेजी उपन्यासकार जैकी कॉलिंस का निधन:
  • → प्रसिद्ध अंग्रेजी उपन्यासकार जैकी कॉलिन्स का स्तन कैंसर के कारण निधन हो गया है। वह 77 वर्ष की थीं।
▶मुलायम ने 660 मेगावाट के पावर प्लांट का किया लोकार्पण:
  • → मुलायम सिंह यादव ने अत्याधुनिक तकनीक वाले ललितपुर थर्मल पावर प्लांट की 660 मेगावॉट यूनिट का शुभारंभ किया।बजाज ग्रुप द्वारा लगभग 16,000 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित इस पावर प्लांट से राज्य को न केवल 1,980 मेगावॉट बिजली मिलेगी, बल्कि 7,500 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 
▶ दक्षिण अफ्रीका में गांधी प्रतिमा का अनावरण:
  • → दक्षिण अफ्रीका के रसनबर्ग शहर में महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा का अनावरण हुआ है। दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने के 100 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में अनावत यह प्रतिमा वहां उनके विरोधी रहे और पूर्व राष्ट्रपति पॉल क्रूगर की प्रतिमा के पास ही है।
▶ब्लैकस्टोन ग्रुप एलपी ने यूके के सर्को ग्रुप पीएलसी का अधिग्रहण किया:
  • → प्राइवेट इक्विटी (पीई) निवेशक ब्लैकस्टोन ग्रुप एलपी (Blackstone Group LP ) ने 2558 करोड़ रुपयों में यूके के सर्को ग्रुप पीएलसी के भारत– आधारित बिजनेस प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग (बीपीओ) को फिर से खरीद लिया है. सौदा इक्विटी और ऋण का संयोजना है.
▶ अजय जयराम को कोरिया ओपन में मिला रजत:
  • → दक्षिण कोरिया की राजधानी में कोरिया ओपन सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में भारत के अजय जयराम सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त चीन के चेन लोंग से हार गए।
▶गुलबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सूक्ष्म जीव से घुलनशील मेलेनिन प्राप्त की:
  • → गुलबर्ग विश्वविद्यालय के तीन शोधकर्ताओं, मुख्य शोधकर्ता दयानंद असगर, सहायक शोधकर्ता एम बी सुलोचना तथा शोधकर्ता डी एन मधुसूदन ने मेलेनिन के उत्पादन की जटिलताओं को सुलझाने में सफलता हासिल की.


Post a Comment

 
Top