▶अमेरिका से 15800 करोड़ के हेलिकॉप्टर खरीद की डील को मंजूरी:
  • → भारत ने अमेरिका से अरबों रुपए के हथियार सौदे को मंजूरी दे दी है। भारत अमेरिकी एविएशन कंपनी बोइंग से 2.5 बिलियन डॉलर्स (करीब 15800 करोड़ रुपए ) की डील के तहत 22 अपाचे और 15 शिनूक हेलिकॉप्टर खरीदेगा। कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्युरिटी ने इस डील को मंजूरी दी। इन हेलिकॉप्टर्स को खरीदने की प्रॉसेस 2009 में शुरू हुई थी।
▶एयरसेल लगाएगी 13 हजार मोबाइल साइट्स:
  • → दूरसंचार कम्पनी एयरसेल दिसम्बर 2015 तक पूरे देश में 13 हजार मोबाइल साइट स्थापित करने वाली है, इसके तहत इसमें 2G, 3G और साथ ही 4G साइट भी शामिल रहने वाली है.
▶नूयीभरतिया को मिला यूएसआईबीसी वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार:
  • → पेप्सीको की प्रमुख इंदिरा नूयी और हिंदुस्तान टाइम्स समूह की चेयरपर्सन शोभना भरतिया को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) का 2015 का वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार दिया गया है।
▶भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान केंद्र की स्थापना:
  • → प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) को मंजूरी प्रदान की। यह संस्‍था पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अंतर्गत एक संस्‍था होगी।
▶मणिपाल यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने चार नए आइसोटोप्स की खोज की:
  • → मणिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक के मणिपाल सेंटर ऑफ नेचुरल साइसेंस के शोधकर्ताओं ने जीएसआई, जर्मनी के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर चार नए आण्विक न्यूक्लियाई की खोज का दावा किया है, जिन्हें न्यूक्लाइड्स के चार्ट में जोड़ा जा सकता है.
▶लेक्सिस सिप्रास नीत सीरिजा पार्टी ने ग्रीस में चुनाव जीता:
  • → 20 सितंबर 2015 को ग्रीस के संसदीय आम चुनावों में लेक्सिस सिप्रास नीत सीरिजा पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी.
▶केन्या के मारिको किपचुंबा ने 2015 बीजिंग इंटरनेशनल मैराथन जीता:
  • → 20 सितंबर 2015 को केन्या के मारिको किपचुंबा ने 2015 बीजिंग इंटरनेशनल मैराथन जीत लिया. उन्होंने 42.195 किमी की दौड़ 2 घंटे 14 मिनट और 25 सेकेंड में पूरी की.


Post a Comment

 
Top