▶लंदन में भारत ने किया अंबेडकर के मकान का अधिग्रहण:
  • → लंदन में 1920 के दशक में भारत के संविधान के शिल्पी डॉ बी आर अंबेडकर बतौर विद्यार्थी जिस तीन मंजिले भवन में रहते थे, भारत ने उसे 31 लाख पाउंड में अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है, और अब उसे स्मारक में तब्दील करने के लिए शीघ्र ही कदम उठाये जायेंगे।
▶अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की परामर्श परिषद में तीन भारतीय-अमेरिकी मनोनीत:
  • → अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आस्था पर आधारित और पड़ोस की साझेदारी पर एक परामर्श परिषद में तीन भारतीय अमेरिकियों को मनोनीत किया है जिसमें धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष नेता तथा अपने अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ होते हैं।
▶कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) स्मार्ट गवर्नेंस के लिए स्कॉच अवार्ड से सम्मानित:
  • → कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 23 सितंबर 2015 को स्मार्ट गवर्नेंस के लिए स्कॉच अवार्ड जीता. ईपीएफओ को यूएएन कार्यक्रम और भारत में सामाजिक सुरक्षा एजेंडा के परिवर्तन हेतु इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में सम्मानित किया गया.
▶रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने स्वामित्व मानदंडों के नियमों में ढील दी:
  • → रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने 24 सितंबर 2015 को उन नियमों में ढील देने की घोषणा की जिससे बैंक ऋण सुविधाओं के उन्नयन के लिए स्वामित्व के परिवर्तन पर उधार लेने वाली संस्थाओं को अनुमति प्रदान करते हैं. बशर्ते स्वामित्व सामरिक ऋण पुनर्गठन योजना के बाहर बदला गया हो.
▶ओडीशा सरकार ने किन्नरों के लिए 5 उप– योजनाएं लागू करने का फैसला किया:
  • → केंद्र सरकार द्वारा किन्नरों के सशक्तिकरण के लिए शुरु की गई पांच उप– योजनाओं को ओडीशा सरकार ने सितंबर 2015 के तीसरे सप्ताह में लागू करने का फैसला किया.
  • राज्य सरकार का नव निर्मित सामाजिक सुरक्षा एवं विकलांग सशक्तिकरण विभाग (एसएसईपीडी) इन उप– योजनाओं का कार्यान्वयन करेगा.

Post a Comment

 
Top