▶ Friends Here are all important current affairs news in Hindi. This Post will help you for any competitive exams Preparation. 

▶ So read All Current news from below and also share with friends.

▶सिविल सर्विसेज परीक्षा पैटर्न की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ कमेटी गठित:
  • → सिविल सर्विसेज परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा के लिए सरकार ने एक विशेषज्ञ कमेटी बनाई है। इस परीक्षा के जरिए देश में आईएएस, आईपीएस तथा अन्य अधिकारियों का चयन किया जाता है। केंद्रीय कार्मिक, जन शिकायत तथा पेंशन मामलों के राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह ने बताया कि यह कमेटी उम्र में छूट, पात्रता, सिलेबस तथा पैटर्न समेत सभी पहलुओं की समीक्षा करेगी।
▶वरिष्ठ कवि-पत्रकार डॉवीरेन डंगवाल का निधन:
  • → वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार डॉ वीरेन डंगवाल का बरेली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 68 बरस के थे और बरेली के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।
▶FMC का SEBI के साथ विलय:
  • → कमोडिटी बाजार को सशक्त और बड़ा बनाने के उद्देश्य से उसके नियामक वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) को पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) में विलय के 28 सितंबर से प्रभावी होने के साथ ही एफएमसी का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।
▶मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने जापान ग्रां प्री 2015 फार्मूला वन खिताब जीता:
  • → ब्रिटेन के मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने 7 सितंबर 2015 को जापान के सुजुका सर्किट में आयोजित जापान ग्रां प्री 2015 फार्मूला वन खिताब जीत लिया.
▶इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज़ फ्रैंक टायसन का निधन:
  • → विश्व के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक टायफून के नाम से मशहूर इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज़ फ्रैंक टायसन का 27 सितंबर 2015 को ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट स्थित एक अस्पताल में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
▶शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कारों की घोषणा:
  • → विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने 26 सितंबर 2015 को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कारों की घोषणा की. मंत्रालय द्वारा सात विभिन्न क्षेत्रों में 11 वैज्ञानिकों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गयी. बंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस के बालासुब्रमण्यम गोपाल, इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (आईसीआरआईएसएटी) के राजीव कुमार वार्ष्णेय को जैव विज्ञान के क्षेत्र में पुरस्कार के लिए चुना गया.


Post a Comment

 
Top