☆ Hello Friends Here Are All Important Current Affairs in Hindi For All competitive Exams.☆

▶पहली छमाही में एफडीआई के मामले में चीनअमेरिका को भारत ने पछाड़ा : रिपोर्ट
  • → भारत ने 2015 की पहली छमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी एफडीआई को आकर्षित करने के मामले में चीन और अमेरिका को काफी पीछे दिया। आलोच्य अवधि में भारत को 31 अरब डॉलर का विदेशी निवेश हासिल हुआ है।
▶उत्तरप्रदेश में लागू होगा खाद्य सुरक्षा बिल:
  • → उत्तरप्रदेश में राज्य सरकार ने प्रदेश में खाद्य सुरक्षा बिल जल्द लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में इसे राज्य में लागू करने पर सहमति बनी.
▶केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिग रूपरेखा और वेबपोर्टल कीशुरूआत की:
  • → केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में शैक्षणिक संस्थाओं के लिए राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिग रूपरेखा ( एनआईआरएफ) की शुरूआत की।
▶एम.आरपुवम्मा (एथलेटिक्और बबीता कुमारी (कुश्तीको अर्जुन पुरस्कार 2015 प्रदान किया गया:
  • → युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने एम.आर. पुवम्‍मा (एथलेटिक्‍स) और बबीता कुमारी (कुश्‍ती) को अर्जुन पुरस्‍कार 2015 प्रदान किए।
▶शशि कपूर को मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड:
  • → मशहूर अभिनेता शशि कपूर को छठे जागरण फिल्म उत्सव में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. शशि को इस साल की शुरुआत में प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया था. शशि कपूर (77) को 'सत्यम शिवम सुंदरम', 'जब जब फूल खिले', 'त्रिशूल', 'कभी कभी', 'विजेता' और 'कलयुग' जैसी फिल्मों में उनके यादगार अभिनय के लिए याद किया जाता है. उनकी गिनती उस जमाने के सबसे आकर्षक अभिनेताओं में होती है.
▶वैश्विक प्रतिस्पर्धी सूचकांक में भारत 55वें पायदान पर पहुंचा:
  • → विश्व की सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्थाओं के वैश्विक सूचकांक में भारत एक लंबी छलांग लगाते हुए 55वें पायदान पर पहुंच गया है, जबकि स्विटजरलैंड शीर्ष पर है।
▶फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष वार्नर पर लगा आजीवन प्रतिबंध:
  • → अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ (फीफा) के पूर्व उपाध्यक्ष जैक वॉर्नर को फुटबॉल से जुड़ी सभी गतिविधियों से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है.
▶विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया गया:
  • → विश्व स्तर पर 30 सितम्बर 2015 को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया गया. वर्ष 2015 के लिए इस दिवस का विषय “द चेंजिंग फेस ऑफ़ ट्रांसलेशन एंड इन्टरप्रेटिंग” निर्धारित किया गया है. विदित हो विश्व स्तर पर प्रत्येक वर्ष 30 सितम्बर को बाइबल के अनुवादक सेंट जीरोम की पुण्य तिथि के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया जाता है.
▶जयंत प्रसाद को रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया:
  • → नेपाल में भारत के पूर्व राजदूत जयंत प्रसाद को 29 सितंबर 2015 को नई दिल्ली स्थित रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया.


Post a Comment

 
Top