◆भारत और लिथुआनिया कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत:
  • → कृषि राज्‍य मंत्री श्री मोहनभाई कुंदारिया ने लिथुआनिया के कृषि उप मंत्री श्री विलियस मार्टूसेविसियस के साथ विल्नियस में द्वीपक्षीय बातचीत की। गत 01 अक्‍टूबर को संपन्‍न प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत में दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई कि कृषि खासकर खाद्य एवं डेरी प्रसंस्‍करण क्षेत्रों में द्वीपक्षीय सहयोग बढ़ाने की काफी गुंजाइश है।
◆परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉजितेन्द्र सिंह ने “इंडियाज क्रिएटिव कन्‍टीन्‍यूअम - माइनोरिटी कम्युनिटिज इन क्राफ्ट पुस्तक का विमोचन किया:
  • → पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के (स्वतंत्र प्रभार) और प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने भारतीय शिल्पों पर एक पुस्तक “इंडियाज क्रिएटिव कंटीन्यूअम - माइनोरिटी कम्युनिटिज इन क्राफ्ट” का लोकार्पण किया।
◆एटीपी विश्व रैंकिंग में जोकोविच शीर्ष पर कायम:
  • → सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी प्रोफेशनल टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं।
◆सेरेना विलियम्स विश्व रैंकिंग में लगातार 261वें हफ्ते भी शीर्ष पर:
  • → दिग्गज अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं। सेरेना के 11,285 अंक हैं और वह दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त रोमानियाई सिमोना हालेप से पूरे 4615 अंक आगे हैं।
◆फिजिक् के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा:
  • → जापान के तकाकी कजीता और कनाडा के ऑर्थर मैक्डोनाल्ड को आज भौतिकी-शास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई । न्यूट्रीनो की गिरगिट की तरह रंग बदलने वाली प्रकृति की खोज के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस खोज से यह अहम नजरिया विकसित हो सका है कि सूक्ष्म कणों में भी द्रव्यमान होते हैं ।
◆आईएनएस अस्त्रधारिणी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया:
  • → भारतीय नौसेना ने पहले स्वदेश निर्मित टॉरपीडो लांच एवं रिकवरी पोत आईएनएस अस्त्रधारिणी का जलावतरण किया। पूर्वी नौसैनिक कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल सतीश सोनी ने एक शानदार कार्यक्रम में विशाखापत्तनम नौसैनिक अड्डे में पोत का जलावतरण किया।


Post a Comment

 
Top