●डेल इंक ने ईएमसी कारपोरेशन का 67 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया:
  • → डेल इंक एवं ईएमसी कारपोरेशन द्वारा 12 अक्टूबर 2015 को किये गये एक समझौते के अनुसार डेल अपनी अधिकारी कंपनी के साथ मिलकर ईएमसी कारपोरेशन का अधिग्रहण करेगी तथा वीएमवेयर का सार्वजानिक कम्पनी के रूप में संचालन किया जायेगा.
●पूनम यादव ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में दो वर्गों में स्वर्ण जीते:
  • → पूनम यादव (63 किग्रा) ने राष्ट्रमंडल युवा, जूनियर और सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप के तीसरे दिन महिलाओं के सीनियर और जूनियर दोनों वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। पुरूष वर्ग में विष्णुकांत एस, रागला वेंकट राहुल और विकास ठाकुर ने अपने.अपने भार वर्गों में शीर्ष स्थान हासिल किया।
Image result for current affairs quiz
●यूनुस खान पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने:
  • → पाकिस्तान के बल्लेबाज यूनुस खान पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज जावेद मियांदाद का 22 वर्ष पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. यूनुस ने इंग्लैंड के खिलाफ 13 अक्टूबर 2015 को अबुधाबी के शेख ए जाएद स्टेडियम में अपने 102वें टेस्ट मैच में 38 रन की पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की.
●चीन ने तिब्बत में ज़ैम हाइड्रोपावर स्टेशन को परिचालित किया:
  • → चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) स्थित ब्रहम्पुत्र नदी पर बनाये गये ज़ैम हाइड्रोपावर स्टेशन को 13 अक्टूबर 2015 को आरंभ कर दिया. यह विश्व में सबसे अधिक ऊंचाई पर निर्मित हाइड्रोपावर स्टेशन है.यहां पर पहली यूनिट ने नवम्बर 2014 से काम करना आरंभ कर दिया था जबकि वर्तमान परियोजना में पांच पावर ग्रिड को जोड़ा गया है.
●नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को प्रतिष्ठित हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ  ईयर अवार्ड के लिए चुनागया:
  • → भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को 14 अक्टूबर 2015 को वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चुना गया है.
●केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कोल इंडिया लिमिटेड की 2007-वेतन समीक्षा सिफारिशों को मंजूरी:
  • → प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर 2015 को संपन्न केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) द्वारा कार्यान्वित 2007 वेतन समीक्षा के नियमन संबंधी सिफारिशों को मंजूरी प्रदान की.

Post a Comment

 
Top