●ओंसारी घारतीनेपाल की पहली महिला स्पीकर के रूप में निर्वाचित:
  • → नेपाली सांसदों ने 16 अक्टूबर 2015 को ओंसारी घारती मागर को संसद का अध्यक्ष निर्वाचित किया. नया संविधान लागू होने और नई सरकार के गठन के बाद यह पहली बार है जब किसी महिला को संसद के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया हो.
●नोबेल शांति विजेता कैलाश सत्यार्थी को ‘हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर सम्मान से नवाजा:
  • → गत वर्ष के नोबल शांति के पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को बाल अधिकारों की रक्षा में उनके योगदान के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित ‘ह्यूमेनिटेरियन’ पुरस्कार से नवाजा गया है। सत्यार्थी यह पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बन गये हैं।
●सौरव गांगुली ने बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष का पदभार संभाला:
  • → भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 16 अक्टूबर 2015 को बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया. सीएबी की एक विशेष बैठक में गांगुली को सर्वसम्मति से नया अध्यक्ष चुना गया. वह इस महत्वपूर्ण पद पर जगमोहन डालमिया का स्थान लेंगे, जिनका 20 सितम्बर 2015 को निधन हो गया था.
●नागरिक उड्डयन मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक हेलीकॉप्टर्स सम्मेलन 2015 का उद्घाटन किया:
  • → केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री पी.अशोक गजपति राजू ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक हेलीकॉप्टर्स सम्मेलन 2015 का उद्घाटन किया। नागरिक उड्डयन, संस्कृति और पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा भी इस अवसर पर मौजूद थे।
●विश्वस्तर पर अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया गया:
  • → विश्वस्तर पर 17 अक्टूबर 2015 को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया गया. वर्ष 2015 के लिए इस दिवस का विषय “बिल्डिंग अ सस्टेनेबल फ्यूचर: कमिंग टूगेदर टू एण्ड पोवर्टी एण्ड डिसक्रीमीनेशन” अर्थात “धारणीय भविष्य का निर्माण : गरीबी और भेदभाव को समाप्त करने के लिए एक होना” निर्धारित किया गया है.



Post a Comment

 
Top