●इंफोसिस ने किया नोआ कंसल्टिंग का अधिग्रहण:
  • → सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस ने अमेरिका की तेल एवं गैस परामर्श कंपनी नोआ कंसल्टिंग के सात करोड़ डॉलर (करीब 453.5 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण की घोषणा की।इंफोसिस ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि उसने नोआ कंसल्टिंग एलएलसी के अधिग्रहण के लिए समझैता किया है जो तेल एवं गैस उद्योग को प्रबंधकीय परामर्श सेवा प्रदान करने की प्रमुख कंपनी है।
अमेरिका ने की ईरान से प्रतिबंध हटाने की शुरुआत:
  • → ऐतिहासिक परमाणु करार के प्रभाव में आने के साथ ही अमेरिका और यूरोप ने ईरान पर लगे व्यापार प्रतिबंधों को हटाने की तैयारियां शुरू कर दी है.  
●ब्रिटेन ने भारत को हराकर सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीता:
  • → ब्रिटेन की जूनियर हॉकी टीम ने 18 अक्टूबर 2015 को भारतीय जूनियर हॉकी टीम को हराकर सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीता. मलेशिया के जोहोर बाहरू में आयोजित फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन ने भारत को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराया.
●माइनेनी ने जीता वियतनाम ओपन का खिताब:
  • → भारत के साकेत माइनेनी ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आस्ट्रेलिया के जोर्डन थाम्पसन को हराकर वियतनाम ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता जो सत्र का उनका पहला एकल चैलेंजर खिताब है।चौथे वरीय साकेत ने एक घंटे और 27 मिनट में 7-5, 6-3 से जीत दर्ज की और इस दौरान छह में से पांच ब्रेक प्वाइंट बचाए। चैलेंजर स्तर पर यह साकेत का दूसरा एकल खिताब है। इससे पहले उन्होंने इंदौर ओपन जीता था।
●झारखंड ने उर्जा गंगा जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन हेतु गेल के साथ समझौता किया:
  • → झारखण्ड सरकार एवं गेल (इंडिया) लिमिटेड ने गैस सहयोग करार (जीसीए) पर हस्ताक्षर किए. इसका उद्देश्य प्राकृतिक गैस एवं क्षेत्र में गैस वितरण ढांचे में सुधार करना है. इससे राज्य में उर्जा गंगा जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन परियोजना के निर्माण में भी सहायता प्राप्त होगी.
●चीन एवं इंडोनशिया द्वारा तीव्र गति रेल निर्माण हेतु समझौता:
  • → चीन और इंडोनशिया ने 16 अक्टूबर 2015 को इंडोनशिया में पहली तीव्र गति की रेल के निर्माण हेतु 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समझौता किया. रेल निर्माण का यह समझौता बीजिंग ने टोक्यो को पछाड़ते हुए किया.
●नोवाक जोकोविच ने शंघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता:
  • → वर्ल्ड नंबर वन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फ्रांस के जो विलफ्रेड सोंगा को 6-2, 6-4 से हराकर शंघाई मास्टर्स टेनिस स्पर्धा जीत ली। जोकोविच का इस साल का यह नौंवा और ओवरऑल 57 वां खिताब है।जोकोविच ने एक घंटे 18 मिनट तक चले मुकाबले में तीन ‘एस’ सहित 18 विनर्स लगाकर सोंगा को हराया। उन्होंने मैच में चार ब्रेक अंकों को भुनाया और सोंगा के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 14-6 कर लिया।


Post a Comment

 
Top